Tuesday, April 21, 2020

पक्षियों के लिए दाना पानी रखकर उनकी रक्षा का लिया संकल्प

 
   

दाना-पानी मुहिम से जुड़कर लोग परिंदो को बचाने आ रहे आगे

अलोक गौड़, नई सोच समाचार।
फतेहपुर। कोरोना वायरस के कारण लाकडाऊन चल रहा है और लोग घरो मे है।कुछ न कुछ करते रहना अच्छा है ऐसी भयंकर गर्मी के मौसम में मानव हो पशु-पक्षियों सभी को पानी की तलाश रहती है।लोगों के लिए तो विभिन्न स्थानों पर प्याऊ व नल के साथ-साथ अन्य व्यवस्था भी रहती है, लेकिन पक्षियों को पानी पीने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ता है।ऐसे में लोगों की जिम्मेदारी है कि वे पक्षियों के लिए दाना-पानी की उचित व्यवस्था करें, ताकि खुले आसमान और धूप में विचरण करने वाले पक्षियों को राहत मिल सके।यह बात युवा विकास समिति के जिला प्रवक्ता आलोक गौड कहते है।उन्होने शोशल मीडिया से गर्मी में पक्षियों की प्यास बुझाने को लेकर "दाना-पानी" अभियान चलाया है। जिससे जुड़कर जिलेभर में प्रतिदिन अनेक लोग अपने घरों की छतों पर पक्षियों के लिए दाना-पानी रख रहे हैं। मुहिम के तीसरे दिन मंगलवार को भी जिले के शहर,कस्बों व गांवों में अनेक बच्चों, युवक-युवतियों व महिलाओं ने अपने घरों के आंगन व छतों पर मिट्टी के सकोरों में पक्षियों के लिए दाना-पानी रखा और अपनी फोटो खींचकर "वाटसएप्प 9565291461" मे भेजी।इन फोटो को शोशल मीडिया एकाउंट मे पोस्ट किया जा रहा है।ऊनका यह प्रयास है कि पक्षियों को लेकर लोग जागरूक हों और इस अभियान में अपना सहयोग दें, जिससे प्यास बुझाने के लिए पक्षियों को पानी मिल सके।

युवा विकास समिति के शिवम सिंह गौतम का कहना है कि प्रकृति और पर्यावरण संतुलन में पशु-पक्षियों को बहुत बड़ा महत्व है, इसलिए हमें गर्मियों में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए अपने घरों की छत व बरामदा,आंगन में उनके लिए दाना-पानी रखना चाहिए।आलोक जी द्वारा दाना पानी मुहिम सराहनीय है।


भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष प्रसून तिवारी ने कहा जिले के लोगों को मुहिम से जुड़कर पक्षियों की जिदगी बचाने के लिए छतों पर दाना-पानी जरूर रखना चाहिए।

समाजसेवी रिंकू सिंह परिहार ने गर्मियों में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए चलाए गए दाना पानी अभियान को सराहनीय बताते हुए जनपद के अधिक से अधिक लोगों को इस मुहिम से जुड़ने की अपील की।

मयंक चौहान, सूरज त्रिपाठी, नितिन विश्वकर्मा, देवांशी, आयुष व आयुषी कहते है पशु-पक्षियों के लिए भोजन व पानी की व्यवस्था सभी को करना चाहिए। ताकि उन्हें भटकना न पड़े। गर्मी के दौरान पशु-पक्षियो को पानी न मिलने से मौत हो जाती है।

ग्राम पंचायत रामपुर, तहसील खागा के ओम प्रकाश सविता ने कहा आज ध्यान न देने की वजह से ही परिंदों की सभी जातियों संकट में है।लोगों को मानवता का धर्म निभाते हुए इन मूक पक्षियों के लिए दाना पानी का प्रबंध जरूर करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment