Wednesday, July 22, 2020

धान की फसल🌾 को बारिश⛈️ से मिली संजीवनी तो किसान👳 हुये खुश😊


नई सोच समाचार । आलोक गौड़।✍️
फतेहपुर। बुधवार को दिनभर हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे मौसम में ठंडक पैदा होने के साथ ही मौसम सुहावना हो गया। बरसात के कारण किसानों के चेहरे खिल उठे। इस बरसात से निश्चित ही धान की खेती को लाभ मिलेगा।मौसम अब किसानों पर मेहरबान होने लगा है। मंगलवार देर रात और बुधवार शाम झमाझम बारिश होने से धान की फसल को संजीवनी मिल गई है। 
मलवां विकास खण्ड क्षेत्र के जलाला, चौडगरा, पहुर, रामपुर, मौहार, साई, अलीपुर आदि तमाम गावो मे बुद्धवार शाम मौसम सुहावना हो गया और झमाझमा बारिश हुई।धान की फसल को इस बारिश से संजीवनी मिल गई है।बारिश न होने और तेज धूप से धान की फसल झुलसने लगी थी। पिछले दो-तीन दिनों से आसमान में बादल छाए रहने से फसल के अनुकूल मौसम हो गया है, जिससे किसानों को राहत मिली है।
इस बार मानसून ने समय से दस्तक तो दे दी, लेकिन किसानों के लिए बारिश के लिए तरसा दिया। 22 जून को जनपद में मानसून की पहली बारिश होने के साथ ही किसानों को अच्छे मानसून की उम्मीद जाग गई। उन्होंने धान की रोपाई शुरू कर दी। तमाम किसान दोबारा बारिश होने के इंतजार में रोपाई नहीं कर सके। ऐसे में उन्हें ट्यूबवैल से खेतों में पानी भरने के बाद रोपाई करनी पड़ी। मगर तापमान बढ़ने लगा। फसल को अनुकूल मौसम नहीं मिला। ऐसे में धान की फसल झुलसने लगी। इसको लेकर किसान बारिश का बेसब्री से इंतजार करने लगे।मंगलवार को देर रात झमाझम बारिश होने से धान उत्पादक किसानों को कुछ राहत मिली। बुद्धवार को आसमान में बादल छाने के साथ ही कुछ देर के लिए जोरदार बारिश हुई। इससे मौसम ठंडा होने से धान की फसल के अनुकूल हो गया है।

No comments:

Post a Comment